क्रिकेट की दुनिया में कई सारे ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिनका पहला पैशन क्रिकेट नहीं बल्कि कोई और खेल था। यानि उन खिलाड़ियों ने क्रिकेट से पहले किसी और खेल में अपना हाथ आजमाया। वहां सफलता न मिलने या परिस्थितियों के चलते उन खिलाड़ियों ने क्रिकेट की तरफ रुख किया। इस सूची में सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, एबी डीविलियर्स सहित कई बड़े नाम हैं। इन लोगों का पहला पैशन कोई और खेल था। यानि अगर इन खिलाड़ियों को उन खेलों में सफलता मिल जाती तो ये कभी क्रिकेटर नहीं बनते।

1.सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। अपने क्रिकेट करियर के दौरान सचिन तेंदुलकर ने असंख्य रिकॉर्ड बनाए और तोड़े। लेकिन क्या आपको पता है, सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) पहले क्रिकेट नहीं बल्कि टेनिस खेलना चाहते थे? दरअसल सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को टेनिस खेलने में रुचि थी। यही नहीं, उन्होंने इस खेल में अपना करियर बनाने पर भी विचार किया था। उनके बड़े भाई क्लब स्तर के टेनिस खिलाड़ी थे जिनसे सचिन (Sachin Tendulkar) ने टेनिस के गुर सीखे थे।

2. एबी डीविलियर्स

मॉडर्न डे क्रिकेट की बात हो और एबी डीविलियर्स का नाम न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। इस दक्षिणी अफ्रीकी खिलाड़ी ने क्रिकेट खेलने के तौर-तरीके को ही बदल डाला। गेंदबाज सामने कोई भी हो, एबी को कोई फर्क नहीं पड़ता था। उन्होंने न जाने कितने ही शॉट इजात किए। इनकी मदद से आजकल बल्लेबाज मैदान के चारों तरफ चौके-छक्के लगाने में सक्षम हो पाए हैं। हालांकि एबी के अंदर इस तरह के शॉट खेलने की क्षमता कहीं और से आई। दरअसल वह क्रिकेटर बनने से पहले राष्ट्रीय स्तर पर हॉकी व टेनिस जैसे खेल खेल चुके हैं।

3. एलिस पेरी

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर एलिस पेरी का नाम दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार है। वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 200 के करीब अंतराष्ट्रीय मुकाबले खेल चुकी हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट को मिलाकर एलिस पेरी के नाम 6000 से ज्यादा रन दर्ज हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, 32 वर्षीय एलिस पेरी एक प्रोफेशनल फुटबॉलर भी रह चुकी हैं। दरअसल उन्होंने फुटबॉल में 18 बार अंतराष्ट्रीय स्तर पर ऑस्ट्रलिया का प्रतिनिधित्व किया है। हालांकि बाद में वह क्रिकेट के श्रेत्र में आ गई।

4. ब्रेंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम (Brendon mccullum) का नाम सुनकर गेंदबाज अभी भी कांपते हैं। उन्होंने जितने दिन क्रिकेट खेला, ताबड़तोड़ अंदाज में ही खेला। बहुत कम लोग जानते हैं कि मैकुलम (Brendon mccullum) क्रिकेट खेलने से पहले एक रग्बी प्लेयर थे। कहते हैं कि वह रग्बी का खेल इतना बेहतरीन खेलते थे कि एक बार उनके चलते एक स्टार खिलाड़ी को न्यूजीलैंड की रग्बी टीम से बाहर होना पड़ा था। हालांकि ब्रेंडन मैकुलम (Brendon mccullum) ने रग्बी को करियर के तौर पर नहीं चुना। वह अगर ऐसा करते तो आज हम उन्हें एक क्रिकेटर के तौर पर नहीं बल्कि एक रग्बी प्लेयर के तौर पर जानते हैं।

5. जोंटी रोड्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जोंटी रोड्स दुनिया के सबसे बेहतरीन फील्डर थे और आज भी हैं। उनके जैसा क्षेत्ररक्षक क्रिकेट जगत में दूसरा कोई नहीं हुआ। एक बार उन्होंने साउथ अफ्रीका के एक मैच में एक सब्सटीट्यूट के तौर पर खेला था। इस मैच में उन्होंने फील्डिंग की बदौलत अपनी टीम को जीत दिला दी थी। हालांकि उन्होंने क्रिकेट में अपना हाथ आजमाने से पहले हॉकी की दुनिया में कदम रखा था। उन्हें 1992 की साउथ अफ्रीका की ओलंपिक टीम में शामिल भी किया था मगर बाद में इंजरी के चलते उन्होंने हॉकी को छोड़ दिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *