क्रिकेट जगत में इस समय डीआरएस (DRS) व अंपायर्स कॉल आदि नियमों पर घमासान मचा हुआ है। दरअसल 27 अक्टूबर को विश्व कप 2023 (ICC World Cup 2023) पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका (PAK vs SA) मैच के बाद इन चर्चाओं ने जमकर तूल पकड़ा। मुकाबले के दौरान अंपायरिंग से जुड़े कई फैसलों पर प्रश्नचिन्ह लगा। सोशल मीडिया पर पूर्व क्रिकेटर से लेकर तमाम विशेषज्ञों ने उन फैसलों का जिक्र करते हुए अपनी राय रखी। उसी कड़ी में बीते दिन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भी एक वीडियो पोस्ट कर उन नियमों में सुधार की मांग की।

पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका मैच के दौरान हुआ था बवाल

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (ICC World Cup 2023) में पिछले दिनों पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच रोमांचक मुकाबला खेला गया। इस मैच को साउथ अफ्रीकी टीम ने एक विकेट से जीता था। हालांकि दूसरी पारी के दौरान अंपायर के कुछ फैसलों पर लोगों ने काफी आपत्ति जताई। पहले तो वान डर डूसेन के एलबीडब्ल्यू के ऊपर बवाल मचा। वहीं आखिर में जब साउथ अफ्रीका के 9 विकेट गिर चुके थे, तब 46वें ओवर में हारिस राउफ की एक गेंद साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज तमरेज शम्सी के पैड पर लगी। अंपायर ने इस नॉट-आउट करार दिया। पाकिस्तान ने तुरंत रिव्यू लिया। रिप्ले में ऐसा दिखा कि गेंद लेग स्टंप को छूती हुई जा रही थी। अंपायर ने फिर इसे नॉट-आउट दिया।

सचिन तेंदुलकर ने वीडियो पोस्ट कर रखी अपनी राय

क्रिकेट में अक्सर खराब अंपायरिंग के चलते विवाद होते रहे हैं। वैसा ही एक वाकया वर्ल्ड कप 2023 (ICC World Cup 2023) में देखने को मिला। दरअसल डीआरएस की टेक्नॉलॉजी में खामियों के साथ-साथ अंपायर्स कॉल को लेकर की भी बातें की गई। उसी कड़ी में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी बीते दिन एक वीडियो साझा कर अपनी बात रखी। इस वीडियो में उन्होंने कहा,

“मैं डीआरएस नियम से बिल्कुल भी आश्वस्त नहीं हूं। खिलाड़ी थर्ड अंपायर के पास क्यों जाते हैं, क्योंकि वे फील्ड अंपायर के फैसले से खुश नहीं होते हैं। एक बार जब आप तीसरे अंपायर के पास गए तो मैदानी अंपायर का फैसला बिल्कुल भी मान्य नहीं होना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि गेंद विकेट पर 10 प्रतिशत लग रही है या 70 प्रतिशत। लेकिन चूंकि हमने टेक्नॉलॉजी के साथ जाने का फैसला किया है, तो इसका समर्थन करना चाहिए। और समय के साथ हम सौ प्रतिशत के करीब पहुंच जाएंगे”

वायरल VIDEO:

https://x.com/100MasterBlastr/status/1718161280773783843?s=20

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *