ऑस्ट्रेलियाई टीम में कई खतरनाक गेंदबाज हुए जिनमें एक नाम ब्रेट ली (Brett Lee) का भी शूमार है। दाएं हाथ के इस घातक गेंदबाज के पास समान गति के साथ सटीक लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी करने की अद्भुत कला थी। बता दें कि ली (Brett Lee) ने 300 से ज्यादा मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने जुलाई 2012 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। यह खतरनाक गेंदबाज एक दूसरे खतरनाक गेंदबाज को अपना आइडल मानते थे। वो खिलाड़ी अन्य कोई नहीं बल्कि पाकिस्तान के तेज गेंदबाद शोएब अख्तर थे।

ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाजों में से एक

ब्रेट ली (Brett Lee) क्रिकेट के मैदान पर अपनी तेज गेंदों के अलावा अपने आक्रामक रवैये के लिए जाने जाते रहे हैं। वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चौथे नंबर पर हैं। ली (Brett Lee) के क्रिकेट करियर की अगर बात करें तो उन्होंने 76 टेस्ट, 221 वनडे व 25 टी20 में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट में उनके नाम 310 विकेट, वनडे में 380 विकेट एवं टी20 में 28 विकेट दर्ज हैं। बता दें कि उनकी फास्टेस्ट बॉल की स्पीड 161.1 km/hr थी।

शोएब अख्तर को मानते थे अपना आइडल

यूं तो ऑस्ट्रेलियाई स्पीडस्टर ब्रेट ली (Breet Lee) खुद बहुत तेज़ गेंदबाजी करते थे, मगर उनके गेंदबाजी आइडल भी दुनिया से सबसे फास्टेस्ट बॉलर थे। दरअसल ब्रेट ली (Breet Lee) ने एक इंटरव्यू के दौरान यह खुलासा किया था कि उन्हें शोएब अख्तर का रन-अप व एक्शन बहुत प्रभावित करता था। यही नहीं उन्होंने यह भी कुबूल किया कि वह इस पाकिस्तान गेंदबाज की तरह ही बॉलिंग करने की तमन्ना रखते थे। बता दें कि शोएब अख्तर के पास क्रिकेट में फास्टेस्ट बॉल (161.3 km/hr) का रिकॉर्ड है जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2003 वर्ल्ड कप के खिलाफ बनाया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *