आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की सबसे सफल टीम भारत का अब तक का अभियान बेहद दमदार रहा है। वह इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बनी। उन्होंने अब तक खेले गए 8 मुकाबलों में से सभी मैचों में जीत दर्ज की है। साथ ही वह 16 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल के शिखर पर मौजूद है। इस शानदार आंकड़ों के पीछे उनकी टीम के खिलाड़ियों का हाथ है। बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों क्षेत्रों में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसका असर आईसीसी द्वारा जारी ताजा एकदिवसीय रैंकिंग (ICC ODI rankings) में भी देखने को मिला है।

शुभमन गिल के सिर पर नंबर-1 का ताज

शुभमन गिल (Shubman Gill) भारत के ऊभरते सितारों में से एक हैं जिन्होंने कम उम्र में ही अपने टैलेंट की बदौलत पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया। 24 वर्षीय इस युवा बल्लेबाज ने पिछले एक दो सालों में टीम इंडिया के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। गिल ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भी अपने फॉर्म को बरकरार रखा है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ 92 रनों की पारी खेलने के अलावा, 6 मैचों में कुल 219 रन बनाए हैं। इसका लाभ उन्हें आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI rankings) में भी मिला। वह अब बाबर आजम को पछाड़कर शीर्ष पायदान पर काबिज हो गए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग (ICC ODI rankings) में इस भारतीय का जलवा

टीम इंडिया का विश्व कप 2023 में शानदार प्रदर्शन के पीछे बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों का भी बड़ा हाथ रहा है। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) जिन्होंने अब तक 8 मुकाबलों में 10 विकेट चटकाए हैं। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अपनी गेंद से कहर बरपाते हुए तीन विकेट चटकाए। उनकी इस परफॉर्मेंस ने उन्हें आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI rankings) में नंबर-1 बॉलर बना दिया। बता दें कि अब उनके 709 अंक हो गए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *