क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 की लोकप्रियता दिन दुगुनी रात चौगुनी की रफ्तार से बढ़ी है। अंतराष्टीय क्रिकेट में इसके आगमन के बाद, दुनिया के अलग अलग देशों में अलग अलग टी20 लीग भी शुरू हुई। भारत में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग को दुनिया की सबसे बड़ी लीग मानी जाती है। दुनिया भर के खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेते हैं जहां उनपर पैसों की बारिश होती है। इन्हीं लीग की कड़ी में और लीग जल्द शुरू होने जा रही है। हम बात कर रहे हैं अमेरिका में होने वाले मेजर लीग क्रिकेट (MLC) की जिसका आगाज कल होने वाला है।

मेजर लीग क्रिकेट का होने जा रहा है आगाज

अमेरिका में पहली बार किसी टी20 लीग का आयोजन होने जा रहा है। मेजर लीग क्रिकेट (MLC) नाम के इस टूर्नामेंट का कल यानि 13 जुलाई से आगाज होगा। बता दें कि करीब 18 दिनों तक चलने वाले इस छोटी सी लीग का फाइनल 30 जुलाई को होगा। इस टूर्नामेंट में कुल 19 मुकाबले खेले जाएंगे। 15 लीग मुकाबले, दो क्वालिफायर, एक एलिमिनेटर, व एक फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसका फॉर्मैट आईपीएल से ही मिलता जुलता है।

कुल 6 टीमों के बीच होगी खिताब की जंग

क्रिकेट का रोमांच एक बार फिर सिर चढ़कर बोलने वाला है। मेजर लीग क्रिकेट (MLC) की कल से शुरुआत होगी। इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें – लॉस एंजेल्स नाइट राइडर्स, एमआई न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न, सिएटल ऑर्कास, टेक्सस सुपर किंग्स और वाशिंगटन फ्रीडम। इनमें से चार टीमों की फ्रेंचाइजी आईपीएल के मालिकों के हैं।

इसे भी देखें: एक ऐसा गेंदबाज जिससे गेंद करती थी बात, दुनिया में फिर नहीं हुआ वैसा “जादुई” बॉलर

इन बड़े सितारों पर होंगी निगाहें

लॉस एंजेल्स के पास जेसन रॉय, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल हैं। न्यूयॉर्क के पास राशिद खान, ट्रेंट बोल्ट और कीरोन पोलार्ड हैं। सैन फ्रांसिस्को में एरोन फिंच, मार्कस स्टोइनिस और कोरी एंडरसन हैं। टेक्सास में फाफ डु प्लेसिस, डेवोन कॉनवे और डेविड मिलर हैं। सिएटल में क्विंटन डी कॉक, शिम्रोन हेटमायर, इमाद वसीम और सिकंदर रज़ा हैं। और वाशिंगटन के पास एनरिक नॉर्टजे और मार्को जानसन हैं।

यहां देख पाएंगे मैच बिल्कुल मुफ्त

मेजर लीग क्रिकेट (MLC) के मुकाबले दो वेन्यू पर खेले जाएंगे। पहले 8 मैच टेक्सस के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में आयोजित होंगे। वहीं बाकि के 7 मुकाबले मॉरिसविले के चर्च स्ट्रीट पार्क स्टेडियम में खेले जाएंगे। साथ ही बता दें कि प्लेऑफ मुकाबले एक बार फिर टेक्सस के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे। मुकाबलों का प्रसारण विलो टीवी पर होगा। भारत में इसकी लाइव स्ट्रीमिंग स्पोर्ट्स 18 और जियो पर होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *