श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेट मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) को विश्व क्रिकेट के बेहतरीन स्पिनरों में से एक माना जाता है। दाएं हाथ के इस ऑफ ब्रेक बॉलर के नाम अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज है। महानतम बल्लेबाजों जैसे- सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, स्टीव वॉ व वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी भी उनका लोहा मानते हैं। लेकिन आज मुरली के जिस रिकॉर्ड की हम बात करने जा रहे हैं, वह उनकी गेंदबाजी से नहीं बल्कि बल्लेबाजी से जुड़ा हुआ है। इस मामले में वह विराट कोहली, एंड्रयू साइमंड्स जैसे धाकड़ बैटर से भी आगे हैं।

बल्लेबाजी में भी है मुरलीधरन के नाम अद्भुत रिकॉर्ड

मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के गेंदबाजी के रिकॉर्ड से तो आप सब वाकिफ होंगे ही, मगर उनके नाम बल्लेबाजी में एक ऐसा रिकॉर्ड है जो बड़े-बड़े बल्लेबाज भी आज तक नहीं बना पाए हैं। दरअसल इस श्रीलंकाई क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के विराट कोहली व केएल राहुल, ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू साइमंड्स, मिचेल मार्श व ट्रेविस हेड, पाकिस्तान के बाबर आजम जैसे कई खिलाड़ियों से अधिक छक्के लगाए हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने इसके लिए जितनी गेंदें खेली हैं, वो इन खिलाड़ियों की तुलना में काफी कम है। बता दें कि मुथैया (Muttiah Muralitharan) के 133 टेस्ट में 29 छक्के हैं।

गेंदबाजी में नहीं है कोई भी आस-पास

मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के करियर पर नजर डालें तो उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट दर्ज हैं। उन्होंने 133 टेस्ट में 800 विकेट, 350 एकदिवसीय में 534 विकेट व 12 टी20 मैचों में 13 विकेट चटकाए हैं। मुथैया (Muttiah Muralitharan) टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले बॉलर भी हैं। इसके अलावा इस श्रीलंकाई दिग्गज को टेस्ट में सबसे अधिक 11 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिल चुका है। भले ही अपने एक्शन को लेकर वह हमेशा आलोचनाओं से घिरे रहे हों, मगर फैंस क्रिकेट जगत में उनके योगदान को कभी भुला नहीं पाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *