क्रिकेट इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है। महाराष्ट्र में जन्मे इस खिलाड़ी ने अपने मेहनत, लगन और टैलेंट के दम पर पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना लिया। साल 1989 में महज 16 की उम्र में डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट को मिलाकर 100 शतक लगाने सहित कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने समय में दुनिया के लगभर हर गेंदबाज की जमकर पिटाई की। हालांकि एक ऐसा गेंदबाज था जिससे खुद क्रिकेट के भगवान भी डरते थे। इसका खुलासा स्वयं सचिन तेंदुलकर ने किया।

क्रिकेट के भगवान के नाम दर्जनों रिकॉर्ड दर्ज 

भारतीय क्रिकेट ने पूरी दुनिया को एक ऐसा रत्न दिया जिसे बाद में चलकर क्रिकेट का भगवान कहा जाने लगा। हम बात कर रहे हैं दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर की। उन्होंने महज 16 की उम्र में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। सचिन (Sachin Tendulkar) के क्रिकेट करियर की अगर बात करें तो उन्होंने 200 टेस्ट, 463 एकदिवसीय, व एक टी20 मैच में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट में उनके नाम 15,921 एवं वनडे में 18,426 रन सहित कुल 34 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं। उनके नाम तीनों फॉर्मैट को मिलाकर 100 शतक लगाने का महारिकॉर्ड है।

सचिन तेंदुलकर को इस गेंदबाज से लगता था डर

यूं तो ऐसा कहा जाता है कि कोई भी खिलाड़ी खेल से बड़ा नहीं होता, मगर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को लेकर ऐसा कहना गलत नहीं होगा। टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने दुनिया के कोने-कोने में ढेरों रन बनाए हैं। इतना ही नहीं, छोटे से कद के मास्टर ब्लास्टर ने विश्व के खतरनाक गेंदबाजों की भी पिटाई की है। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न ने उन्हें लेकर कहा था कि सचिन उनके सपने आकर उनकी धुनाई करते हैं। हालांकि एक ऐसा गेंदबाज था जिससे खुद क्रिकेट के भगवान भी डरते थे। सचिन तेंदुलकर ने इसका खुलासा स्वयं एक इंटरव्यू के दौरान किया था। वो गेंदबाज और कोई नहीं बल्कि पाकिस्तान के अब्दुल रज्जाक हैं।

अब्दुल रज्जाक के खिलाफ कांपते थे सचिन के भी पांव

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को वैसे तो कोई भी गेंदबाज ज्यादा देर कर परेशान नहीं कर सकता मगर एक बॉलर ऐसा है जिसके सामने मास्टर ब्लास्टर भी संघर्ष करते थे। दरअसल एक इंटरव्यू में सचिन (Sachin Tendulkar) ने कहा था कि उन्हें पाकिस्तानी गेंदबाज अब्दुल रज्जाक के सामने खेलने में हिचकिचाहट होती थी। जब यह बात अब्दुल रज्जाक (Abdul Razzaq) को पता चली तो उन्होंने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का आभार माना। एक इंटरव्यू में इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने सचिन तेंदुलकर के इस विनम्र व्यवहार की काफी प्रशंसा की थी। उनके इस इंटरव्या का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *