क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे दिग्गज क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने अपने प्रतिभा और कौशल के दम पर पूरे विश्व में डंका बजवाया। इनमें से कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत गेंदबाज के तौर पर हुई, मगर बाद में चलकर वह दुनिया के महानतम बल्लेबाज साबित हुए। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) सहित कई हरफनमौला खिलाड़ियों ने सबको चौंकाते हुए अपना नाम सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शूमार कर लिया। आइए उन्हीं चंद खिलाड़ियों के संदर्भ में जानते हैं।

1. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को आज दुनिया भले ही एक महानत बल्लेबाज के रूप में जानती हो। मगर क्रिकेट के भगवान ने अपना करियर के एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरु किया था। दरअसल सचिन अपने करियर के शुरुआती दौर में तेज गेंदबाज बनने के इरादे से एमआरएफ पेस फाउंडेशन जॉइन किया था। बाद में चलकर मास्टर ब्लास्टर की जिंदगी में ऐसा मोड़ आया कि वह बल्लेबाज बन गए। उनके नाम क्रिकेट इतिहास में 34,000 से ज्यादा रन दर्ज हैं। हालांकि सचिन ने स्पिन गेंदबाजी करना जारी रखा। वह अपनी टीम के लिए कई महत्वपूर्ण समय पर उपयोगी भी साबित हुए। टेस्ट में उनके नाम 46, वनडे में 154 और टी20 में एक विकेट दर्ज हैं।

2. सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के महान खिलाड़ियों की अगर बात होगी तो सनथ जयसूर्या का नाम उसमें सबसे ऊपर आएगा। इस दिग्गज खिलाड़ियों ने करीब 600 मुकाबलों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया। इनमें जयसूर्या के नाम लगभग 21,000 रन हैं। लेकिन क्या आपको पता है, क्रिकेट जगत में ढेरों रन बनाने वाले इस खिलाड़ी ने गेंदबाज के तौर पर खेलना शुरु किया था? दरअसल सनथ जयसूर्या 1989 से लेकर 1995 तक गेंदबाज के तौर पर टीम में बने रहे। 1996 के विश्व कप के बाद उनकी पहचान एक धाकड़ बल्लेबाज के रूप में होने लगी।

3. रवि शास्त्री

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को लोग क्रिकेटर के रूप में कम, बल्कि एक कमेंटेटर के रूप में ज्यादा जानते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने जब 2011 विश्व कप के फाइनल में विजयी छक्का लगाय था, तब रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने ही इसकी कमेंटरी की थी। हालांकि रवि शास्त्री टीम इंडिया के एक बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। उन्होंने 230 मुकाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। शास्त्री (Ravi Shastri) के नाम 15 शतकों सहित करीब 7,000 रन हैं। बता दें कि उनकी टीम इंडिया में एंट्री बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में हुई थी। बाद में चलकर उन्होंने अपना नाम एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में बनाया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *