भारतीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में गिने जाने वाले सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का टीम इंडिया के लिए योगदान अविश्वसनीय है। दादा के नाम से जाने वाले बंगाल के इस खिलाड़ी ने भारतीय क्रिकेट में नई क्रांति लाई। ये गांगुली ही थे, जिन्होंने क्रिकेट को आक्रामक तरीके से खेलने का प्रचलन टीम इंडिया के अंदर लाया। इसके अलावा उन्होंने कई ऐसे खिलाड़ियों की प्रतिभा पहचानी और उनकी रातों रात किस्मत ही बदल दी।

1.वीरेंद्र सहवाग

आज दुनिया भले ही वीरेंद्र सहवाग को एक विस्फोटक ओपनर के रूप में जानती है। मगर आपको बता दें, कि नजफगढ़ के इस बल्लेबाज पहले मध्यक्रम के बल्लेबाज थे। बाद में चलके टीम के कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने उनसे ओपनिंग करने के लिए कहा। हालांकि इसके लिए गांगुली को अपनी पोजीशन गंवानी पड़ी, मगर टीम की खातिर उन्होंने ये बलिदान भी दिया। पहले मैच में ओपनिंग करने उतरे सहवाग ने शानदार शतक बना दिया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा।

2. हरभजन सिंह

टीम इंडिया के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भारत के सफल क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। उन्होंने भारत की तरफ से 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 मुकाबले खेले हैं। तीनों फॉर्मैट को मिलाकर 950 से ज्यादा विकेट दर्ज हैं। हालांकि आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, इसमें पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का काफी हाथ रहा है। दरअसल भज्जी जब अपने करियर के शुरुआती दौर में टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, तब गांगुली ने कप्तान बनते ही 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें मौका दिया था। उस सीरीज में दाएं हाथ के इस ऑफ स्पिनर ने 3 मैचों में 32 विकेट झटके थे।

3. महेंद्र सिंह धोनी

आज दुनिया भले ही महेंद्र सिंह धोनी को एक बेहतरीन कप्तान और धाकड़ मैच फिनिशर के रूप में जानती है। मगर क्रिकेट की दुनिया में उनकी किस्मत बदलने वाले और कोई नहीं बल्कि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ही थे। दरअसल धोनी ने जब अपना करियर शुरु किया था, तब वह सात नंबर पर बल्लेबाजी करने आते थे। साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच के दौरान गांगुली ने उन्हें अचानक 3 नंबर पर खेलने के लिए जहां वह खुद खेला करते थे। उस मैच में माही (MS Dhoni) ने 170 रन ठोक दिए थे। इस मैच के बाद उनका सितारा चमक गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *