आईसीसी विश्व कप का आयोजन इस साल भारत में हो रहा है। 5 अक्टूबर को इसका आगाज होगा। इसके कार्यक्रमों का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। हालांकि उसमें कुछ अहम बदलाव होने जा रहा है। बीते दिन विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी संभावित टीम की घोषणा कर दी। इस स्क्वॉड में एक ऐसा खिलाड़ी भी मौजूद है जो भारतीय मूल का है। दरअसल हम बात कर रहे हैं 21 वर्षीय लेग स्पिनर तनवीर संघा (Tanveer Sangha) की जो विश्व कप में कंगारुओं की तरफ से खेलते हुए नजर आने वाले हैं।

तस्वीर 1.

तनवीर संघा (Tanveer Sangha) का जन्म 21 नवंबर 2001 को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। उनके पिता जोगा संघा पंजाब के जलंधर के रहने वाले हैं। तनवीर के पिता 1997 में ऑस्ट्रेलिया जाकर बस गए जहां उन्होंने टैक्सी चलाने का काम शुरु किया। उनकी मां सिडनी में ही नौकरी करती थी।

तस्वीर 2.

2020 अंडर-19 विश्व कप में तनवीर संघा (Tanveer Sangha) ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा थे। दाएं हाथ के इस लेग स्पिनर ने उस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे। इस खिलाड़ी के नाम 15 विकेट थे।

तस्वीर 3.

तनवीर संघा (Tanveer Sangha) अब तक ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 8 फर्स्ट क्लास, 5 लिस्ट ए और 28 टीम मुकाबले खेले हैं। टी20 में उन्होंने 7.46 की इकोनॉमी से से 37 विकेट हासिल किए। फर्स्ट क्लास में 24 और लिस्ट ए में 7 विकेट उनके नाम हैं।

तस्वीर 4.

तनवीर संघा (Tanveer Sangha) कई दफ़ा भारत आ चुके हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि उन्हें इस देश में आना अच्छा लगता है। हालांकि वह क्रिकेट के चलते पांच-छह वर्षों से भारत नहीं आ सके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *