दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों की लिस्ट बनेगी तो उसमें रावलपिंडी एक्सप्रेस यानि शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का नाम जरूर आएगा। पाकिस्तान के इस खौफनाक गेंदबाज ने न जाने कितनी बल्लेबाजों की रातों की नींदें उड़ाई हैं। हालांकि क्रिकेट के भगवान यानि सचिन तेंदुलकर को इस पाकिस्तानी गेंदबाज से ज्यादा तकलीफ नहीं होती थी। यही वजह है कि एक बार शोएब (Shoaib Akhtar) अपनी गेंद से सचिन की जान लेने पर आ गए थे।

सचिन तेंदुलकर की जान लेने पर उतर आए थे शोएब अख्तर

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने अपनी स्पीड की वजह से बहुत सारे बल्लबाजों को घायल कर चुके हैं। इनमें से कई बार वह अनजाने में ऐसा करते थे, मगर कई बार वह जानबूझकर भी खिलाड़ियों के शरीर पर घाव देते थे। एक हालिया इंटरव्यू के दौरान अख्तर (Shoaib Akhtar) ने बताया कि एक बार भारत-पाकिस्तान टेस्ट मैच के दौरान वह सचिन तेंदुलकर को जान से मारना चाहते थे। इसलिए अपनी गेंदबाजी के दौरान उन्होंने कई बार सचिन (Sachin Tendulkar) के सिर पर गेंद मारी। हालांकि तेंदुलकर की किस्मत अच्छी रही कि उन्हें ज्यादा क्षति नहीं पहुंची।

क्रिकेट जगत में सबसे तेज गेंद करने का रिकॉर्ड

क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद करने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के नाम है। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 2003 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से एक गेंद डाली थी। इस रिकॉर्ड को अब तक कोई भी बॉलर नहीं तोड़ पाया है। अख्तर ने पाकिस्तान की तरफ से 46 टेस्ट, 163 वनडे, 15 टी20 मुकाबले खेले। टेस्ट में उनके नाम 178, वनडे में 247 व टी20 में 19 विकेट दर्ज हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *