कहते हैं, प्यार किसी धर्म समुदाय व जात-पात से ऊपर होता है। प्रेम इन सब मानवीय रीति रिवाजों से मुक्त होता है। जब किसी को किसी से प्यार हो जाता है तो वह इन चीजों से ऊपर उठके सोचता है। आज हम बात करने जा रहे हैं टीम इंडिया के ऐसे खिलाड़ियों की जिन्होंने धर्म की दीवार को तोड़ा दिया। इन खिलाड़ियों ने बिना समाज की फिक्र किए दूसरे धर्म की लड़की से विवाह किया। बाद में इनकी मोहब्बत की मिसाल दी जाने लगी। आइए उन्हीं खिलाड़ियों की निजी जिंदगी पर प्रकाश डालें।

1. मंसूर अली खान पटौदी

भूतपूर्व भारतीय कप्तान और पटौदी के नौंवे नवाब मंसूल अली खान पटौदी का भारतीय क्रिकेट में योगदान अतुल्य है। उन्होंने 40 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की। इसके अलावा उन्होंने भारत की तरफ से 46 टेस्ट मैच खेले। इंग्लैंड में काउंटी खेलने गए मंसूर अली खान पटौदी का भयानक सड़क हादसा हुआ जिसमें उन्हें दाईं आंख गंवानी पड़ी। इस भारतीय क्रिकेटर ने मजहब की दीवाड़ तोड़ते हुए साल 1969 में बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से निकाह किया। उनके तीन बच्चे हुए-सैफ अली खान, सोहा अली खान और सबा अली खान।

2. मोहम्मद अजरुद्दीन

मोहम्मद अजरुद्दीन का नाम टीम इंडिया के बेहतरीन कप्तानों में से एक है। हालांकि इसके अलावा वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चित रहे। मोहम्मद अजहरुद्दीन 1985 में एक विज्ञापन की शुटिंग के दौरान बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी से मिले थे। दोनों में प्यार हो गया। अजहरुद्दीन ने उनसे शादी करने के लिए अपनी पहली पत्नी नौरीन को तलाक दे दिया। वहीं संगीता बिजलानी ने भी अपना धर्म परिवर्तन कर मोहम्मद अजहरुद्दीन से शादी कर ली। हालांकि इन दोनों की शादी ज्यादा समय तक टिकी नहीं।

3. अजीत अगरकर

अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) के लिए पिछला कुछ समय काफी अच्छा गुजरा है। उन्हें टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर बनाया गया। गौरतलब है कि चेतन शर्मा के जाने के बाद से यह पद खाली था। बता दें कि अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) भारत की तरफ से 200 से ज्यादा मुकाबले खेल चुके हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में उनके नाम 288 विकेट हैं। इसके इतर अगर उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में चर्चा करें तो, अगरकर ने अपने एक मुस्लिम दोस्त की बहन से शादी रचाई। अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) ने सामाजिक बंधनों और तमाम रुढ़िवादी परंपराओं को तोड़ते हुए 2002 में फातिमा से शादी की।

4. युवराज सिंह

भारत के 2007 और 2011 विश्व कप के हीरो युवराज सिंह की जिंदगी किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है। बाएं हाथ के इस हरफनमौला खिलाड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम इंडिया को चैंपियन बनाया। हालांकि उनकी जिंदगी में तब अंधकार छाया जब पता चला कि उन्हें कैंसर नामक जानलेवा बीमारी है। मगर ये चैंपियन प्लेयर रियल लाइफ का भी चैंपियन निकला और कैंसर को भी मात दे दी। युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की लाइफ में एक और यू-टर्न तब आया जब उनकी बॉलीवुड अभिनेत्री हेजल कीच से शादी हुई। युवी ने धर्म की सीमाएं लांघकर 2016 में एक क्रिस्चन लड़की से विवाह किया। हालांकि बाद में हेजल ने सिख धर्म अपना लिया।

5. शिवम दुबे

शिवम दुबे टीम इंडिया के उन होनहार खिलाड़ियों में से है जो आगे चलकर देश का नाम रौशन करेंगे। इस युवा खिलाड़ी के लिए आईपीएल 16 काफी शानदार गुजरा। उन्होंने सीएसके की तरफ से खेलते हुए रनों की बौछार कर दी। इसका इनाम उन्हें मिला और एशियन गेम्स के लिए चुनी गई टीम में उनका भी नाम आया। इसके अलावा शिवम दुबे की पर्सनल लाइफ भी काफी रोचक है। उन्होंने मजहब की दीवार को तोड़ते हुए प्यार की एक नई मिसाल कायम की। शिवम दुबे (Shivam Dube) ने एक हिंदू परिवार से होते हुए एक मुस्लिम लड़की के साथ शादी की। उन्होंने 2021 में अपनी गर्लफ्रेंड अंजुम के साथ सात-फेरे लिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *